आधार अपडेट या नामांकन के लिए अतिरिक्त भुगतान करने के लिए कहा गया? यूआईडीएआई का कहना है कि यह उपवास करो

नया आधार नामांकन और आधार अद्यतन शुल्क निर्धारित हैं। लेकिन, यदि आधार कार्ड धारक को आधार अपडेट या नामांकन के लिए अतिरिक्त भुगतान करने के लिए कहा जाता है, तो उस स्थिति में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार कार्ड धारक के लिए तीन विकल्पों का सुझाव दिया है कि वे व्यायाम करें और अपनी चिंता का समाधान करें। वे तीन तरीके हैं – टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल करें और अपनी शिकायत दर्ज करें, [email protected] पर एक ईमेल लिखें या यदि आधार कार्ड उपयोगकर्ता कंप्यूटर का जानकार है, तो वह इस संबंध में सीधे ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकता है। यूआईडीएआई के सीधे लिंक पर लॉग इन करके

यूआईडीए ने आधार के नामांकन और आधार अपडेट के लिए अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से अतिरिक्त भुगतान के संबंध में शिकायत दर्ज करने के लिए इन तीन तरीकों के बारे में बताया, “यदि आपसे आधार के लिए पंजीकरण या विवरण अपडेट करते समय अतिरिक्त भुगतान करने के लिए कहा जाता है, तो 1947 पर कॉल करें या लिखें [email protected] अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए। आप अपनी शिकायत यहाँ भी दर्ज कर सकते हैं: https://resident.uidai.gov.in/file-complaint। “

यूआईडीएआई ने कहा कि नया आधार नामांकन और एमबीयू (5 और 15 साल में) मुफ्त है। आधार को अपडेट करने के लिए शुल्क निर्धारित हैं: जनसांख्यिकीय अद्यतन के लिए ad 50 और बायोमेट्रिक अपडेट के लिए ad 100 (जनसांख्यिकीय अद्यतन के साथ या बिना)।

इसलिए, यूआईडीएआई के ट्वीट से यह स्पष्ट है कि आधार कार्ड के पते में बदलाव या किसी अन्य अपडेट के लिए या आधार नामांकन के लिए अतिरिक्त भुगतान के मामले में, कोई व्यक्ति सीधे टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके या ईमेल भेजकर आधार कार्यकारी से जुड़ सकता है [email protected] पर।

हालाँकि, अगर आधार कार्ड धारक कंप्यूटर सेवी है, तो वह सीधे यूआईडीए की वेबसाइट – uidai.gov.in पर या सीधे लिंक पर जाकर – निवासी.मुइदई.ओवी.इन / फाइल-कॉमप्लेंट और शिकायत दर्ज कर सकता है। कुछ सरल कदम।

यहां ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए चरण-दर-चरण गाइड है:

1] यूआईडीए की वेबसाइट – uidai.gov.in पर या सीधे लिंक पर लॉग इन करें – निवासी.यूआईडीई.ओजी.इन / एफाइल- कॉमप्लांट;

2] 14 अंकों का ईआईडी नंबर, दिनांक और समय दर्ज करें;

3] अपना नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करें;

4] अपना ईमेल आईडी और पोस्टल पिन कोड और अन्य विवरण दर्ज करें;

5] शिकायत प्रकार और श्रेणी का चयन करें;

6] अपनी शिकायत को विवरण में लिखें;

7] कैप्चा दर्ज करें;

8] नीचे दिए गए ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें; तथा

9] आपकी शिकायत सफलतापूर्वक दर्ज की जाएगी।

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