प्रमाणपत्र में दो भाग होते हैं: आवासीय विवरण और प्रमाणकर्ता विवरण। निर्देशानुसार सभी विवरण भरें अन्यथा इसे स्वीकार नहीं किया जाएगा।
भारतीय पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) हाल ही में एक ट्वीट कर रहा है। आधार कार्ड जारी करने वाले इकाई इसकी आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट्स की एक श्रृंखला से बाहर डाल दिया गया है। संस्था आधार कार्डधारकों को आधार सुधार के लिए प्रमाण पत्र भरने की प्रक्रिया के बारे में सूचित करती रही है। यदि आप कहते हैं कि आप स्थानीय आधार केंद्र केंद्र पर अपना मोबाइल नंबर या पता सही करना चाहते हैं, तो आपको इस फॉर्म की आवश्यकता होगी।
यह बिना कहे चला जाता है कि आधार कार्ड अब तक के सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है, जिसे औसत नागरिक ले जा सकता है, क्योंकि यह कितनी अच्छी तरह से एकीकृत है। यह हमें दिन-प्रतिदिन के जीवन के कई विभिन्न पहलुओं जैसे कि हमारे बैंक, कार बीमा, स्वास्थ्य बीमा आदि से जोड़ता है। यही कारण है कि इस दस्तावेज़ को हर समय अद्यतित रखना महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही, यहां बताया गया है कि आधार अपडेट के लिए प्रमाणपत्र भरते समय आपको क्या करना होगा ।
>सामान्य निर्देश
प्रमाणपत्र में दो भाग होते हैं: आवासीय विवरण और प्रमाणकर्ता विवरण। आपको निर्देशानुसार सभी विवरण भरने होंगे अन्यथा इसे स्वीकार नहीं किया जाएगा।
1) सादे सफेद कागज पर प्रमाण पत्र का प्रिंट आउट लें।
2) इसे भरते समय याद रखें कि केवल बड़े अक्षरों का ही प्रयोग करें। आपको एक मानकीकृत फ़ॉन्ट का उपयोग करने और शैलीबद्ध लेखन से बचने की आवश्यकता है।
3) आपको नीले या काले बॉलपॉइंट पेन का उपयोग करना होगा। फॉर्म भरने के लिए स्याही पेन या पेंसिल का प्रयोग न करें।
4) उन बक्सों में टिक मार्क लगाएं जहां आपको अन्य को खाली छोड़ते हुए विकल्पों का चयन करना है।
5) शब्दों को बक्सों के किनारों को छूने न दें, आदर्श रूप से, आप इसे बक्से के बीच में लिखना चाहते हैं। साथ ही, प्रत्येक क्रमागत शब्द के बीच एक बॉक्स खाली छोड़ दें। अगर कुछ आप पर लागू नहीं होता है, तो NA न लिखें, बस इसे खाली छोड़ दें।
>निवासी अनुभाग में भरना
> चरण 1: ‘दिन-माह-वर्ष’ प्रारूप में दिनांक निर्दिष्ट करें। आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि प्रमाण पत्र जारी होने की तारीख से 3 महीने के भीतर जमा कर दिया गया है।
> चरण 2: ‘निवासी श्रेणी’ में निर्दिष्ट करें कि क्या आप भारत के निवासी हैं या यदि आप अनिवासी भारतीय (एनआरआई) श्रेणी से संबंधित हैं।
> चरण 3: एक बार जब आप ‘नामांकन प्रकार’ पर पहुंच जाते हैं, तो आपको यह निर्दिष्ट करना होगा कि क्या वर्तमान अनुरोध या तो आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए है जिसे ‘नया नामांकन’ के रूप में जाना जाता है या मौजूदा आधार विवरण को अपडेट करने के लिए जिसे ‘अपडेट अनुरोध’ के रूप में जाना जाता है। ‘।
> चरण 4: ‘आधार संख्या’ अनुभाग में आपको केवल आधार कार्ड संख्या प्रदान करने की आवश्यकता है यदि आप इसे अपडेट कर रहे हैं। यदि आप नामांकन कर रहे हैं तो इसे खाली छोड़ दें।
> चरण 5: आवासीय विवरण भरना इस खंड का सबसे बड़ा हिस्सा है। अपना नाम पूरा भरकर शुरू करें या जैसा कि आपके आधार में उल्लेख किया गया है (यदि अपडेट हो रहा है)।
> यहां अन्य चीजें हैं जिनका आपको उल्लेख करने की आवश्यकता है:
पता क्षेत्र में यदि आवश्यक हो तो देखभाल (सी / ओ) (इस क्षेत्र को खाली छोड़ा जा सकता है)
पते के अनुसार घर का नंबर, भवन का नाम या अपार्टमेंट का नाम।
सड़क का नाम, सड़क और पते की गली
आपके पते के पास का लैंडमार्क (इस फ़ील्ड को खाली छोड़ा जा सकता है)
आपके पते का क्षेत्र/इलाका/सेक्टर
आपके पते का गांव/कस्बा/शहर
आपके पते का निकटतम डाकघर (यह दायर किया गया खाली छोड़ा जा सकता है)
आपके पते का जिला
पजिस राज्य में रहते हैं
आपकेक्षेत्र का पिन कोड
जन्म की तारीख
> चरण 6: फिर आपको निर्दिष्ट बॉक्स पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता है। यदि आप इस पर हस्ताक्षर नहीं कर सकते हैं तो आप अंगूठे या उंगली की छाप प्रदान कर सकते हैं।
> चरण 7: निवासी को 3.5 सेमी X 4.5 सेमी आकार का एक रंगीन फोटोग्राफ संलग्न करना होगा। सुनिश्चित करें कि फोटो प्रदान की गई जगह में चिपकाया गया है। इसे टेक्स्ट बॉक्स को ओवरलैप नहीं करना चाहिए। फोटो को प्रमाणक द्वारा क्रॉस-हस्ताक्षरित और मुहर लगाने की आवश्यकता है।
>प्रमाणक अनुभाग भरना
> चरण 1: दिए गए रिक्त स्थान में प्रमाणकर्ता का नाम उनके पदनाम और कार्यालय के नाम के साथ दें।
> चरण 2: संपर्क विवरण के साथ कार्यालय का पता और विभाग का नाम निर्दिष्ट करें।
> चरण ३: टिक मार्क के साथ इंगित करके उल्लेख करें कि आपने किस प्रकार के प्रमाणक से संपर्क किया है। आप राजपत्रित अधिकारी, ग्राम पंचायत प्रमुख या मुखिया, तहसीलदार, ईपीएफओ अधिकारी आदि जैसे कई अलग-अलग प्रमाणपत्रों में से चुन सकते हैं।
> चरण 4: दिए गए बॉक्स पर टिक करके प्रमाणक के लिए चेकलिस्ट समाप्त करें, यह दर्शाता है कि आपने वास्तव में सभी संबंधित क्षेत्रों को भर दिया है।
> चरण 5: इसे प्रमाणक द्वारा हस्ताक्षरित और मुद्रांकित करवाएं।