10 मिनट में तत्काल ई-पैन डाउनलोड करें: चरण-दर-चरण प्रक्रिया, सत्यापन, सीधा लिंक

तत्काल ई-पैन डाउनलोड: ई-पैन एक डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित पैन कार्ड है जो आधार कार्ड के ई-केवाईसी डेटा पर आधारित है।

याद रखें कि सरकारी कार्यालय से कोई दस्तावेज़ प्राप्त करना कितना बड़ा काम था? खैर, अब आपको ऐसा नहीं करना होगा क्योंकि आप पैन कार्ड सहित कई दस्तावेजों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। दरअसल पैन का वेरिफिकेशन ऑनलाइन भी किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए आपको केवल https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर जाना है और होमपेज पर ‘अपना पैन सत्यापित करें’ विकल्प खोजें। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको अपना पैन विवरण जैसे जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और नाम दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

हाल ही में एक सोशल मीडिया पोस्ट में आयकर विभाग ने जानकारी दी कि पैन के लिए आवेदन करना बहुत आसान हो गया है। जिनके पास आधार कार्ड और पंजीकृत मोबाइल नंबर है, वे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 10 मिनट से भी कम समय में अपना तत्काल पैन या ई-पैन प्राप्त कर सकते हैं । ई-पैन एक डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित पैन कार्ड है जो आधार कार्ड के ई-केवाईसी डेटा पर आधारित है । यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जिनके पास वैध आधार कार्ड है वे ही इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। ई-पैन पीडीएफ प्रारूप में जारी किया जाता है। यह विधि न केवल समय की बचत करती है बल्कि पर्यावरण के अनुकूल भी है क्योंकि इसमें प्लास्टिक या कागज का उपयोग नहीं होता है।

> अपने ई-पैन के लिए आवेदन करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

चरण 1: अपनी पसंद का कोई भी इंटरनेट ब्राउज़र खोलें और https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर जाएं।

चरण 2: होमपेज पर आपको ई-पैन के लिए आवेदन करने से संबंधित एक विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें

चरण 3: आपको एक नई विंडो पर निर्देशित किया जाएगा जहां आपको एक हाइपरलिंक दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा, ‘नया ई-पैन प्राप्त करें’। इसे क्लिक करें’

चरण 4: एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। आपको अपना विवरण सत्यापित करने के लिए एक ओटीपी भी मिलेगा

चरण 5: एक बार सबमिट टैब पर हिट करने के बाद।

अपने ई-पैन की स्थिति की जांच करने या इसे डाउनलोड करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

चरण 1: वेबसाइट के होमपेज पर जाएं और ई-पैन से संबंधित टैब पर क्लिक करें

चरण 2: आपको एक नई विंडो पर निर्देशित किया जाएगा जिसमें आपको एक विकल्प दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा ‘स्थिति जांचें/पैन डाउनलोड करें’। इसे क्लिक करें

चरण 3: एक नए पेज पर आपको अपना आधार नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। अपने पंजीकृत नंबर पर ओटीपी के साथ इसे सत्यापित करने के बाद आपको अपने पैन की स्थिति का पता चल जाएगा

चरण 4: यदि आपका ई-पैन तैयार है, तो आप दस्तावेज़ डाउनलोड कर पाएंगे

Leave a Comment